हनुमानजी चमका देंगे भाग्य

 चमका देंगे भाग्य
www.balajidarbar.com

20 अगस्त सावन का अंतिम मंगलवार है। इस महीने में जहां भगवान शिव की आराधना का विशेष महत्व है वहीं शिव के रुद्र अवतार पवनपुत्र श्रीहनुमान को प्रसन्न करने के लिए इस महीने में आने वाले मंगलवार को विशेष उपाय किए जाते हैं। सावन के मंगलवार के दिन हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय किए जाएं तो आपकी किस्मत बदल सकती है।

ये उपाय आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं। 
शाम को किसी हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसौं के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमानजी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है।

सुबह स्नान आदि करने के बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसौं के तेल का दिया जलाएं। इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके तुलसी की माला से राम नाम का जप करें। कम से कम 11 माला जप अवश्य करें।

आप शनि दोष से पीडि़त हैं तो आज काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं। इसमें एक रुपए का सिक्का रखें। इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा।

किसी हनुमानजी के मंदिर जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी को गुड और चने का भोग लगाएं। जीवन में समस्या है तो उसका निवारण करने के लिए प्रार्थना करें।

आज के दिन तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना अपने पूजन स्थान पर करें। प्रतिदिन इस यंत्र की पूजा विधि-विधान से करें तो शीघ्र ही इसका शुभ फल प्राप्त होने लगता है।

सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे पानी से धो लें। पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखें और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें। पत्ते को अपने पर्स में रख लें। साल भर आपका पर्स पैसों से भरा रहेगा।

हनुमानजी के मंदिर में जाएं और उन्हें सिंदूर व चमेली का तेल अर्पित करें और अपनी मनोकामना कहें। इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं।

शाम के समय हनुमानजी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। इस उपाय से हर मनोकामना पूरी हो जाती है।