हनुमान चालीसा के चमत्कार जानेंगे तो आप भी

www.balajidarbar.com


त्रेता युग हो या द्वापर युग हो या कलियुग हो, हर युग में हनुमानजी असंभव काम को भी संभव कर देते हैं। जो भी व्यक्ति इनकी पूजा करता है, ध्यान करता है उसके जीवन में सभी समस्याएं निश्चित ही समाप्त हो जाती हैं। हनुमानजी को प्रसन्न करने का लोकप्रिय उपाय है हनुमान चालीसा का पाठ। हनुमान चालीसा की एक पंक्ति के चमत्कारी प्रभाव..
हनुमान चालीसा में चालीसा दोहे होते हैं और इन दोहों की हर एक पंक्ति का चमत्कारी असर होता है। इन पंक्तियों में सबसे अधिक लोकप्रिय है:
भूतपिशाच निकट नहीं आवे। महाबीर जब नाम सुनावे।
अर्थ है- जो व्यक्ति महावीर का नाम जपता है तो उसके आसपास भूत-पिशाच नहीं भटकते। इस पंक्ति से भूत बाधा और बुरी नजर के दोष दूर होते हैं।
हनुमान चालीसा की एक लोकप्रिय पंक्ति है। लोग वर्षों से इसे मंत्र के रूप में जपते हैं। बच्चों को तो विशेषकर ये सिखाई जाती हैं। गोस्वामी तुलसीदासजी ने ये पंक्तियां इसलिए लिखी थीं कि मनुष्य निर्भय हो जाए। दुर्गुण, बुराइयां, भूत और पिशाच की तरह मनुष्य से चिपक जाते हैं। इनका स्मरण करने पर मनुष्य दुर्गुणों से दूर रहता है

बजरंगबली की भक्ती करने वाले व्यक्ति को श्रीराम की भी विशेष कृपा प्राप्त हो जाती है। ज्योतिष के अनुसार शनि देव भी हनुमानजी के भक्तों पर दुष्प्रभाव नहीं डालते हैं। हनुमानजी को शिवजी का अवतार माना जाता है अत: जो भी व्यक्ति हनुमानजी की भक्ती करता है उसे शिवजी की कृपा भी प्राप्त हो जाती है।